फ़ास्ट फ़ूड कंपनी केएफसी के साथ आईआरसीटीसी ट्रेनों में ई-खानपान की शुरुआत करेगी

e-catering service with KFCLatest Hindi GK Today: फ़ास्ट फ़ूड कंपनी  केएफसी के साथ मिलकर आईआरसीटीसी भारतीय रेल खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) बिना पेंट्री कार वाली 1356 ट्रेनों में ई-खानपान की शुरुआत  ने 22 जुलाई 2015 से की है।

यह सेवा शुरआती दौर में उन गाड़ियों में उपलब्ध होगी जिसमे पेंट्री कार से भोजन मुहैय्या कराने की व्यवस्था नही है। बाद में इस पहल को आगे बढ़ाते हुए इसकी शुरुआत राजधानी और दुरंतो में भी की जाएगी।

शुरूआती चरण में इस व्यवस्था 12 ट्रेनों में शुरू की जाएगी जो नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से होकर गुजरती है। और 10 दिन के बाद यह सेवा विशाखापत्तनम, हैदराबाद (काचेगुड़ा), बेंगलुरु (यशवंतपुर) में भी शुरू की जाएगी।

रेलवे का केएफसी के साथ यह प्रयास ताजा और गुणवत्तापूर्ण भोजन उपलब्ध कराने के लिए है।

कैसे मंगाएं भोजन

भोजन के इक्षुक यात्री वेबसाइट www.ecatering.irctc.co.in के माध्यम से या 0120-2383892-99 / 1800-1034-139 (टोल फ्री) नम्बर पर कॉल करके या 139 पर टेक्स्ट संदेश कर आर्डर बुक कर सकता है।

सेवा की जाँच

ज्ञात हो कि यह सेवा परीक्षण के बाद शुरू की गयी है। इसके परीक्षण के लिए इस मॉडल की शुरुआत सितंबर 2014 में ही की गयी थी। जिसके तहत अभी तक आईआरसीटीसी ने विभिन्न ट्रेनों में 6000 लोगों तक भोजन पहुँचाया है।  इनसे प्राप्त आंकड़े बताते है कि 6000 लोगों में से केवल 350 लोगों को ही फ़ास्ट फ़ूड पहुँचाया गया, इसके आलावा सभी लोगों ने भारतीय पारम्परिक भोजन का आर्डर कराया। 

Leave a comment

XHTML: You can use these html tags: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

Get FREE updates

By clicking on Submit button, you agree to our terms of use.